Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

दो भाइयों की कहानी (Brothers Love): Hindi Story of the Day

दो भाइयों की कहानी : Hindi Story of the Day

एक बार एक गाँव में दो भाई रहते थे जिन्हें अपने पिता की ज़मीन विरासत में मिली थी। उन दोनों के बीच बराबर-बराबर जमीन का बंटवारा हो गया और अब दोनों के पास खेती के लिए अलग-अलग जमीन थी।

जैसे-जैसे समय बीतता गया, बड़े भाई की शादी हो गई, बच्चे हुए जबकि छोटे भाई की कभी शादी नहीं हुई और वह अभी तक अकेला था।

एक रात छोटे भाई ने मन ही मन सोचा, "यह उचित नहीं है कि हमारे पास समान भूमि हो। मेरे भाई के पास छह बच्चे हैं और मेरे पास कोई नहीं है। उसके पास मुझसे अधिक अन्न हो।"

तो उस रात छोटा भाई अपने साइलो में चला गया और गेहूं का एक बड़ा थैला अपने साथ ले गया और अपने बड़े भाई के साइलो में गेहूं छोड़कर अपने भाई के खेत साइलो पर चला गया। छोटा भाई अपने आप पर प्रसन्न हो कर घर लौट आया।

उसी रात बड़े भाई भी लेटे-लेटे यह सोचकर जाग रहे थे, "यह उचित नहीं है कि हम दोनों के पास समान भूमि हो। मेरे बुढ़ापे में मेरी पत्नी और मेरे बड़े बच्चे हमारी देखभाल करेंगे जबकि मेरे भाई के पास कोई नहीं होगा। उसके पास बेचने के लिए और अधिक अनाज होना चाहिए ताकि वह बुढ़ापे में अपना भरण-पोषण कर सके।"

तो वह भी चुपके से अपने साइलो में चला गया और फिर अपने भाई साइलो पर चढ़ गया और वहाँ गेहूं की बोरियाँ छोड़कर चला गया। बड़ा भाई जब घर लौटा तो अंदर ही अंदर खुशी महसूस कर रहा था।

अगली सुबह, दोनों भाई यह देखकर हैरान और भ्रमित हो गए कि उनके अपने साइलो में गेहूं की थैलियों की संख्या अपरिवर्तित थी। तो दोनों ने मन ही मन सोचा कि, "आज रात, मैं परेशान करने वाले के खेत में और गेहूँ अवश्य ले जाऊँगा।"

रात होने के बाद, प्रत्येक भाई ने अपने खलिहान से अधिक मात्रा में गेहूँ इकट्ठा किया और अंधेरे में चुपके से अपने भाई के खलिहान में पहुँचा दिया।

अगली सुबह फिर दोनों यह देखकर हैरान रह गए कि गेहूं की मात्रा अभी भी अपरिवर्तित है। अब भाई सोच रहे थे, "यह असंभव है !! आज रात मैं कोई गलती नहीं करूंगा और यह सुनिश्चित करूंगा कि अनाज पहुंचा दिया जाए।"

तीसरी रात, पहले से कहीं अधिक दृढ़ निश्चय के साथ, प्रत्येक भाई ने अपने साइलो से मट्ठे का एक बड़ा ढेर इकट्ठा किया और उसे एक गाड़ी पर लाद दिया और धीरे-धीरे उसे पहाड़ी पर भाई के खलिहान में ले गए।

पहाड़ी की चोटी पर, चाँद की छाया में, प्रत्येक भाई ने दूरी में एक आकृति देखी और सोचा, "यह कौन हो सकता है?"

जब दोनों भाइयों ने दूसरे भाई के रूप और उसके द्वारा खींचे जा रहे भार को पहचाना तो उन्हें इसका आभास हुआ कि क्या हुआ है। बिना कुछ कहे दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया।

नैतिक: हमें अपने परिवार से प्यार और सम्मान करना चाहिए। देने का सुख लेने से कहीं अधिक बड़ा है।

@Story_oftheday
@kahaniya_channel

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here