Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस - 31 मई ( Mayor)

विश्व तंबाकू निषेध दिवस - 31 मई

▪️प्रतिवर्ष 31 मई को सम्पूर्ण विश्व में तंबाकू सेवन के घातक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' का आयोजन किया जाता है।

▪️इस दिवस की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य राष्ट्रों द्वारा वर्ष 1987 में की गई तथा वर्ष 1988 में संकल्प WHA 42.19 पारित कर प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का आह्वान किया गया था।

▪️विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम "खाना उगाओ, तंबाकू नहीं"( grow food, not tobacco) है।

▪️WHO प्रत्येक वर्ष तंबाकू के उपयोग को रोकने के लिये सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों द्वारा किये गए प्रयासों और योगदान के लिये उन्हें सम्मानित करता है।

▪️तंबाकू की लत को दुनिया भर में रोके जा सकने वाली मौतों और विकलांगता का सबसे बड़ा कारण माना गया है।

▪️भारत में प्रत्येक वर्ष लगभग 35 मिलियन मौतें तंबाकू के सेवन की वजह से होती हैं और यह तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं उत्पादक देश भी है।

▪️धूम्रपान कैंसर, दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (COPD) और पेरिफेरल वैस्कुलरडिज़ीज़ (PVD) से मौत का कारण बनता है।

▪️विश्व में धूम्रपान करने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। महिलाओं को अतिरिक्त खतरों का सामना करना पड़ता है जैसे- प्रतिकूल गर्भावस्था के परिणाम, महिला विशिष्ट कैंसर जैसे- स्तन, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर और हृदय संबंधी जोखिम में वृद्धि आदि।

▪️तंबाकू से एक वर्ष में 84 मेगा टन से अधिक ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here