Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

किसान और‌ उनकी आदत (Farmer and Habbit) की खेती : Hindi Story of the Day

किसान और‌ उनकी आदत (Farmer and Habbit) की  खेती

एक बार एक किसान था जो अपने खेतों में उत्तम किस्म का मक्का उगाता था। वह हमेशा क्षेत्र में सबसे अच्छी उगाई जाने वाली मकई के लिए पुरस्कार जीतता था।

एक दिन एक न्यूज रिपोर्टर किसान का इंटरव्यू लेने गया और उससे उसकी जीत का राज पूछा। इसलिए, उन्होंने अपने काम के बारे में शोध किया और पता चला कि किसान अपने सबसे अच्छे उगाए गए बीजों को अपने पड़ोसियों के साथ साझा करता था।

तो जब इंटरव्यू शुरू हुआ तो रिपोर्टर ने सवाल किया, "सर, आप अपने पड़ोसियों के साथ सबसे अच्छे बीज क्यों साझा करते हैं, यह जानते हुए कि वे भी आपके खिलाफ प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे हैं। क्या आपके लिए प्रतियोगिता जीतना कठिन नहीं हो जाएगा?"

किसान ने उत्तर दिया, "क्या आप नहीं जानते कि हवा पके हुए मकई से पराग उठाती है और उसे एक खेत से दूसरे खेत में घुमाती है। यदि मेरे पड़ोसी कम गुणवत्ता की मकई उगाते हैं तो क्रॉस परागण से मेरी मकई की गुणवत्ता ख़राब हो जाएगी। इसलिए, अगर मुझे अच्छा मक्का उगाना है तो मुझे अपने पड़ोसी को अच्छा मक्का उगाने में मदद करनी चाहिए।"

Moral: सार्थक और सुखी जीवन जीने के लिए हमें दूसरों के जीवन को समृद्ध बनाने में मदद करनी चाहिए। सच्ची खुशी तब मिलती है जब हम दूसरों के साथ बांटते हैं।
दूसरों की मदद करने का मतलब है खुद की मदद करना..

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here