Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

प्रेरक साक्षात्कार वार्तालाप (Inspirational Interview) - Hindi Story of the Day

प्रेरक साक्षात्कार वार्तालाप:

एक दिन एक युवा व्यक्ति ने, जो अकादमिक रूप से उत्कृष्ट था, बड़ी कंपनी में मैनेजर के पद के लिए आवेदन किया। उन्होंने लिखित परीक्षा और फिर ग्रुप इंटरव्यू पास किया। इसके बाद युवक को कंपनी के निदेशक द्वारा लिए जाने वाले अंतिम साक्षात्कार का सामना करना पड़ा। अंतिम साक्षात्कार में निदेशक ने युवक के सीवी की जांच की और देखा कि युवक ने अपने पूरे अध्ययन जीवन में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। डायरेक्टर ने उनसे पूछताछ शुरू की।

निदेशक: क्या आपने कभी अपने स्कूल या कॉलेज में कोई छात्रवृत्ति प्राप्त की है?
युवक : नहीं

डायरेक्टर: क्या तुम्हारे पापा ने तुम्हारे स्कूल की फीस भरी थी?
युवक: जब मैं 3 साल का था तब मेरे पिता का निधन हो गया था, मेरी माँ ने फीस का भुगतान किया था।

संचालक: तुम्हारी माँ कहाँ काम करती थी?
युवक: सर, मेरी मां कपड़े साफ करने का काम करती थी।

इसके बाद डायरेक्टर ने युवक से हाथ दिखाने को कहा। युवक ने अपने हाथ दिखाए जो चिकने और मुलायम थे। इसके बाद डायरेक्टर ने उनसे दोबारा पूछताछ की।

डायरेक्टर: क्या तुमने कभी अपनी मां की कपड़े धोने में मदद की है?
युवक: नहीं, वह हमेशा चाहती थी कि मैं पढ़ूं और अधिक सीखूं। और तो और, वह मुझसे ज्यादा तेजी से कपड़े धो सकती थी।

अब डायरेक्टर ने उस युवक से कहा कि आज जब वह अपने घर वापस जाए तो बस अपनी मां के पास जाए और उसके हाथ साफ करे, उसके बाद वह वापस आकर उसे नौकरी के लिए देख सकता है।

नौकरी पाने का मौका देखकर युवक बेहद खुश हुआ। इसलिए, जब वह अपने घर वापस गया तो उसने अपनी माँ से अनुरोध किया कि वह उसे अपने हाथ साफ करने दे। इस विनती को सुनकर उसे अजीब और खुशी हुई और उसने मिश्रित भावनाओं के साथ उसे अपने हाथ दिखाए।

अब युवक धीरे-धीरे अपने हाथ साफ करने लगा और जैसे ही उसने अपना हाथ धीरे-धीरे साफ किया, उसकी आंखों से आंसू गिरने लगे। पहले तो उसने देखा कि उसकी माँ के हाथ इतने झुर्रीदार थे और उसके हाथों में चोट के निशान थे और कुछ चोट के निशान इतने दर्दनाक थे कि जब उन्हें साफ किया जाता था तो वह दर्द से काँप जाती थी।

यह पहली बार था जब युवक को यह अहसास हुआ कि उसकी मां उसे स्कूल की फीस देने के लिए रोज कपड़े धोती है। उसके हाथों पर चोट की कीमत माँ को उसके स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए चुकानी पड़ी। मां का हाथ साफ करने के बाद उसने बचे हुए कपड़े चुपचाप धोए और उस दिन काफी देर तक उससे बातें करता रहा।

अगली सुबह वह निदेशक के कार्यालय गया। डायरेक्टर ने उनकी आंखों में आंसू देखे।

निदेशक ने उससे पूछा, "कल तुमने क्या किया?"
युवक ने उत्तर दिया, "मैंने अपनी माँ के हाथ साफ किए और बचे हुए कपड़ों की सफाई पूरी की।"

निदेशक ने उनसे पूछा, "कृपया मुझे बताएं कि आप अब क्या महसूस कर रहे हैं?"
युवक ने उत्तर दिया, "पहले, अब मुझे पता है कि प्रशंसा क्या होती है। मेरी मां के बिना मैं आज यहां नहीं होता। दूसरा, अपनी मां की मदद करने से अब मुझे एहसास हुआ कि काम पूरा करना कितना मुश्किल है। तीसरा, अब मैंने परिवार के महत्व और मूल्य की सराहना करना सीख लिया है।"

युवक का जवाब सुनने के बाद डायरेक्टर ने कहा, "यही तो मैं अपने मैनेजर में ढूंढ रहा था। मैं किसी ऐसे व्यक्ति को भर्ती करना चाहता हूं जो दूसरों की मदद की सराहना कर सके और काम पूरा करने के लिए दूसरों की पीड़ा को समझ सके। आपको नौकरी पर रखा जा रहा है।"

Moral: यदि कोई व्यक्ति यह नहीं समझता है कि किसी प्रियजन ने उन्हें आराम प्रदान करने के लिए किस कठिनाई का सामना किया है, तो वे कभी भी इसकी कद्र नहीं करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here