Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

तीन अमीर आदमी और उनकी दयालुता (Ways for kindness) : Hindi Story of the Day

तीन अमीर आदमी और उनकी दयालुता : Hindi Story of the Day

एक बार की बात है एक गांव था जो बहुत गरीबी का सामना कर रहा था। एक दिन तीन अमीर आदमी और उनके नौकर एक ही रास्ते से जा रहे थे, रास्ते में वे इस गरीब गाँव में आ गए। गाँव की गरीबी देखकर तीनों आदमियों ने गाँव के लोगों की मदद करने की सोची।

पहला आदमी उनकी गरीबी नहीं देख सका इसलिए उसने अपनी गाड़ियों से सारा सोना और चाँदी ले लिया और उन्हें गाँव वालों में बाँट दिया। उन्होंने उन्हें शुभकामनाएं दीं और चले गए।

दूसरे अमीर आदमी ने गांव की गरीबी और हालत देखकर उनकी मदद करने का फैसला किया। इसलिए उसने अपना सारा खाना-पीना उन्हें दे दिया क्योंकि उसे लगा कि पैसा उनके बहुत काम नहीं आ सकता। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि गाँव में हर एक को उचित हिस्सा मिले और पर्याप्त भोजन मिले जो समय तक चले। फिर वह चला गया।

तीसरा अमीर आदमी, ग्रामीणों की गरीबी को देखकर तेजी से बढ़ा और बिना रुके सीधे गाँव से होकर निकल गया।

दो और अमीर लोगों ने इसे दूर से ही देखा और आपस में कहने लगे कि तीसरे अमीर आदमी में शालीनता और करुणा की कमी कैसे है और यह अच्छा है कि उन्होंने उन ग्रामीणों की मदद की।

तीन दिन बाद, अन्य दो अमीर आदमी तीसरे अमीर आदमी से मिले जो विपरीत दिशा में यात्रा नहीं कर रहा था। वह अभी भी गति में था लेकिन उसकी वेगन अब खेती के उपकरण, उपकरण और बीज और अनाज की बोरियों से भरी हुई थी। वह गरीब लोगों की मदद करने के लिए उनके गांव जा रहे थे।

कुछ उदार लोग होते हैं जो केवल इसलिए देते हैं ताकि लोग देख सकें कि वे कितने उदार हैं लेकिन वास्तव में वे उन लोगों के बारे में कुछ भी जानना नहीं चाहते जिन्हें वे दे रहे हैं।

लेकिन कुछ उदार लोग: उत्तम दयालु उनके लिए यह मायने नहीं रखता कि दूसरे उनके बारे में क्या सोचेंगे। न ही वे दिखावटी तरीके से देते हैं। इसके बजाय वे वास्तव में चिंता करते हैं और उन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सोचते हैं जिनकी वे मदद कर रहे हैं। वे अपने समय, दृष्टि और अपने जीवन को पैसे से कहीं अधिक मूल्यवान चीजें देते हैं।

Moral: अगर हम किसी को ज़रूरतमंद देखते हैं तो हमें उसकी समस्या जानने की कोशिश करनी चाहिए और उसकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना चाहिए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here