Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

बिल्लियों ‌(Cat) से संबन्धित रोचक बातें 4 - Amazing Facts

बिल्लियों ‌(Cat) से संबन्धित रोचक बातें 4 - Amazing Facts

. बिल्ली के नाखून काटना उसके लिए बहुत तकलीफ़देह होता है. इसलिए विश्व के 22 देशों ने इनके नाखून काटने पर प्रतिबंध लगा रखा है. लेकिन अमेरिका के कुछ देशों में बिल्ली के नाखून काटने को कानूनी मान्यता प्राप्त है.

. 1995 में डेनमार्क में एक हरे रंग की बिल्ली ने जन्म लिया था. ऐसा कहा जाता था कि पानी में अत्यधिक कॉपर की मात्रा इसका कारण थी.

. बिल्ली के पंजे हिलाने का अर्थ है कि उसे कुछ अप्रिय लग रहा है.

Amazing Cats Facts In Hindi
. जब बिल्ली किसी दूसरे क्ष्रेत्र में जाती हैं और वहाँ किसी दूसरी बिल्ली से मिलती है, तो अपने कदमों की गति धीमी कर लेती है.

. बिल्लियों से फैलने वाली एलर्जी उनके बालों के कारण नहीं फैलती. उसका श्रोत एफ.ई.ल.डी. – 1 प्रोटीन होता है, जो बालों की सहायता से फैलता है.

. मांस बिल्लियों के लिए अति-आवश्यक आहार है. मांस में अमीनो एसिड होता है, जो उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसके बिना वे स्वस्थ अपना जीवन नहीं जी सकती.

. बिल्ली में आईपोड की तुलना में 1000 गुना अधिक डेटा स्टोरेज होता है.

. अमेरिका में हर साल लगभग 40,000 लोग बिल्ली के काटने का शिकार होते हैं.

. मादा बिल्ली 4 माह की होने के बाद गर्भवती हो सकती है.

Interesting Cats Facts In Hindi
बिल्लियों ‌से संबन्धित रोचक बातें

. मादा बिल्ली एक साथ 1 से लेकर 9 बच्चों को जन्म दे सकती है.

. अब तक बिल्ली द्वारा एक ही बार में सबसे ज्यादा पैदा किये गये बच्चों की संख्या 19 है. इनमें से मात्र 15 जीवित बच पाए थे.

. एक साथ जन्मे बिल्ली के बच्चों के पिता अलग-अलग हो सकते हैं.

. सबसे ज्यादा बच्चे देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड 'डस्टी' नामक बिल्ली के नाम है. इसने अपने जीवनकाल में कुल 420 बच्चों को जन्म दिया था.

. बिल्ली इंसानों की तरह सपने देखती है. जन्म लेने के1 सप्ताह बाद से बिल्ली के बच्चे सपने देखने लगते हैं.

. बिल्लियों के बच्चों के समूह (a group of kittens) को 'Kindle' कहते हैं.

. जब कुत्ते अपनी पूंछ हिलाते हैं, तो एक तरह से वे अपनी ख़ुशी व्यक्त करते हैं. लेकिन बिल्लियों के साथ ऐसा नहीं है. यदि वे आपको देखकर अपनी पूंछ हिला रही हैं, तो इसका मतलब है कि वो आपको अपना गुस्सा दिखा रही हैं.

. बिल्ली की मूंछें (Whiskers) उनके मूड को दर्शाती हैं. यदि वह डरी हुई है, तो अपनी मूंछें पीछे कर लेगी. यदि वे आक्रामक मूड में है, तो वे अपनी मूंछे आगे कर लेगी.

. जब बिल्ली अपनी पूंछ किसी दूसरी बिल्ली, कुत्ते या इंसानों पर लपेटती है, तो यह दोस्ती का संकेत है.

. बिल्ली ऊँट और जिराफ़ की तरह चलती हैं. वह पहले अपने दोनों दायें पैर आगे बढ़ाती हैं, बाद में बाएं पैर. इसके अलावा कोई भी दूसरा जानवर इस तरह नहीं चलता.

Interesting Cats Facts In Hindi
बिल्लियों ‌से संबन्धित रोचक बातें

. बिल्ली को toilet-trained किया जा सकता है.

. बिल्ली को खट्टी गंध पसंद नहीं होती.

. शोध के अनुसार बिल्ली पालने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 1/3 गुना कम हो जाता है.

. बिल्ली अपने मूंछों (Whiskers) का इस्तेमाल यह जानने के लिए करती है कि कोई छेद या रास्ता कितना चौड़ा है और वह उसमें से निकल पायेगी या नहीं.

. स्कॉटलैंड में Towser नामक बिल्ली ने अपने जीवकाल में 30,000 चूहों को पकड़ा था. उसे श्रद्धांजली देने के लिए एक टावर बनाया गया है.

. सबसे पहला Cat Show 1871 में लंदन (London) में आयोजित किया गया था.

. विश्व में 500 मिलियन से भी अधिक पालतू बिल्लियाँ हैं, जिनमें से लगभग 40 breed की पहचान हो चुकी है.

. दुनिया में सबसे ज्यादा बिल्लियाँ उत्तरी अमरीका (North America) में पाली जाती है. यहाँ 63 मिलियन कुत्तों के मुकाबले 73 मिलियन बिल्लियाँ पाली जाती हैं.

. बिल्लियों में अपने घर का रास्ता ढूंढ लेने की क्षमता होती है, जिसे "Psi-Traveling' कहते हैं. कई विशेषज्ञों का मानना है कि बिल्लियों के दिमाग में magnetized cells होते हैं, जो compasses की तरह कार्य करते हैं और उनके दिशाबोध कराते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here