Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

Karoly Takacs की प्रेरक कहानी : दृढ़ संकल्प - Hindi Story of the Day

Karoly Takacs की प्रेरक कहानी : दृढ़ संकल्प

हंगेरियन आर्मी के Karoly Takacs, पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में दुनिया के शीर्ष पिस्टल शूटर थे। उन्होंने निशानेबाजी में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थीं। वह 1940 के ओलंपिक की तैयारी कर रहे थे और उनसे अपने देश के लिए गोल्ड जीतने की उम्मीद थी।

लेकिन एक दिन 1938 में उनके सेना सत्र के दौरान उनके दाहिने हाथ में, उनके निशानेबाजी हाथ में एक ग्रेड फट गया और हाथ छूटने के साथ ही उनका ओलंपिक में स्वर्ण जीतने का सपना भी टूट गया।

उन्होंने ठीक होने में एक महीना अस्पताल में बिताया। उसने फैसला किया कि वह दया नहीं करेगा और अपने ओलंपिक सपने को पूरा करेगा। उन्होंने अनुमान लगाया कि उनके पास पूरी तरह कार्यात्मक और स्वस्थ बायां हाथ था। उन्होंने संभावनाओं की दुनिया का पता लगाने के लिए चुना।

केरोली के पास सफल होने की इच्छाशक्ति थी। उन्होंने बाएं हाथ से निशानेबाजी का अभ्यास करने का फैसला किया। इस तथ्य के बावजूद कि वह बाएं हाथ का नहीं था, वह अपने बाएं हाथ को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजी हाथ बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित था।

महीनों तक उन्होंने खुद अभ्यास किया और किसी को न बताने का फैसला किया।

1939 में उन्होंने नेशनल पिस्टल शूटिंग चैंपियनशिप में शिरकत की। वहाँ एक अन्य निशानेबाज ने शोक व्यक्त करने के लिए उनसे संपर्क किया और शूटिंग चैंपियनशिप में आने और देखने के लिए उन्हें बधाई देने के लिए बधाई दी।

केरोली ने उत्तर दिया, "मैं यहाँ देखने नहीं आया। मैं मुकाबला करने आया हूं। यह जानकर हर कोई हैरान रह गया और लोगों को इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह थी कि उन्होंने वह चैंपियनशिप अपने बाएं हाथ से जीती थी।

द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1940 और 1944 के ओलंपिक रद्द कर दिए गए थे।

Karoly ने ट्रेनिंग जारी रखी और 1948 के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया और गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 1952 का ओलंपिक भी जीता था।

नैतिक: जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए व्यक्ति को मनोवृत्ति और इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। कौशल और तकनीक सीखी जा सकती है, सिखाई जा सकती है लेकिन चाहा नहीं जा सकता। हमें सफलता के लिए पूरे दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य की ओर काम करने की जरूरत है।

@Story_oftheday

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here