Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

हिरण और उसकी प्रथमिकता ( Deer and Her Priority) - Hindi Story of the Day

हिरण और उसकी प्रथमिकता - Hindi Story of the Day

घने जंगल में एक गर्भवती हिरनी बच्चे को जन्म देने वाली थी। उसने इधर-उधर देखा और एक नदी के पास एक दूर घास का मैदान पाया। उसने इसे एक सुरक्षित जगह के रूप में सोचा और जैसे ही वह जाने वाली थी, उसे प्रसव पीड़ा शुरू हो गई।

उसी क्षण, ऊपर काले बादल एकत्र हो गए और बिजली चमकी जिससे जंगल में आग लग गई। हिरण ने अपनी बाईं ओर देखा और देखा कि एक शिकारी धनुष के साथ उसकी ओर इशारा कर रहा है और उसके ठीक बाद जब उसने दाहिनी ओर देखा, तो उसे एक भूखा शेर दिखाई दिया, जो उसकी ओर आ रहा था।

अब हालात देख रहे हैं। गर्भवती हिरण क्या कर सकती है ?? उसे प्रसव पीड़ा हो रही है !!

अगर हम सवालों के बारे में सोचते हैं.. सोचते हैं कि क्या होगा ??
क्या हिरण बच पाएगा ?? क्या यह शावक को जन्म दे पायेगी ?? क्या शावक जीवित रहेगा?
सोना
क्या जंगल की आग से सब कुछ जल जाएगा ?? क्या वह शिकारी के तीर से मर जाएगी ?? क्या शेर उसके पास आकर खा जाएगा ??

गर्भवती हिरण को शिकारी और नेचर के बीच फस कर रह गयी थी. .. उसे क्या करना चाहिए???

बस हिरन ने सिर्फ एक नए जीवन को जन्म देने पर ध्यान दिया.. और एक स्वस्थ शावक का जन्म हुआ.. मां और बच्चा दोनों सुरक्षित थे.. लेकिन कैसे??

ऐसे हुआ घटना का क्रम..
बिजली कड़कती है और शिकारी को अंधा कर देती है। शिकारी का तीर उसी क्षण छूट गया और वह हिरण के पास से गुजरा और भूखे शेर पर जा गिरा।
ठीक उसी समय भारी बारिश होने लगी और बारिश से जंगल की आग बुझ गई।

हम देख सकते हैं कि उस समय हिरण की प्राथमिकता अपने बच्चे को जन्म देना थी। आराम उसके हाथ में नहीं था और अगर वह अपना ध्यान बदल लेती और परिस्थितियों से डरकर कोई कार्रवाई या प्रतिक्रिया देती तो मौत होने की संभावना होती।

नैतिक: हमारे जीवन में कई बार ऐसा समय आता है जब हम नकारात्मक विचारों और संभावनाओं के साथ हर तरफ से सामना करते हैं लेकिन फिर भी किसी भी तूफान के बीच में, हमें उस समय जो करना सबसे महत्वपूर्ण है उसे करने पर ध्यान देना चाहिए और हमेशा ईश्वर में अपना विश्वास रखना चाहिए .

@Story_oftheday

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here