Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

इच्छाओं पर काबू पाना - Hindi Story of the Day

इच्छाओं पर काबू पाना :

एक बार एक आदमी था जिसकी इच्छाएँ जीवन से भी बड़ी थीं। उसने पैसा कमाने और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुआ। एक दिन वह एक सत्संग में आया और उसका अनुसरण करते हुए संत के मार्ग का अनुसरण किया। अब वह संत हो गया था और उसकी किसी चीज की लालसा नहीं रही। वह योग, ध्यान के अभ्यासों से मानसिक रूप से संतुष्ट और प्रसन्न रहते थे।

एक बार वह काफी देर तक बैठा रहा और उसने ईश्वर से प्रार्थना की। भगवान उसके समर्पण से प्रसन्न हुए और उसके पास आए और उससे कुछ भी मांगने को कहा।

संत ने उत्तर दिया कि, "जब मैं चीजों की कामना करता था, तो आपने मुझे कभी नहीं दिया और अब जब मुझे कुछ भी नहीं चाहिए तो आप चाहते हैं कि मैं आपसे कुछ भी मांगूं। अब, मुझे कुछ नहीं चाहिए।

भगवान ने कहा, "आपने इच्छा की इंद्रियों पर विजय प्राप्त की है और जो मुझे प्रसन्न करता है। तुम्हारी इच्छाएँ ही तुम्हारे और मेरे बीच एकमात्र बाधा थीं। अब इच्छाओं की वह बाधा नहीं रही और आपका हृदय पवित्र हो गया। इसलिए, मैं आपको कुछ देना चाहता हूं।

संत ने कुछ देर सोचा और कहा, "मुझे केवल एक स्पर्श से बीमार लोगों को ठीक करने की शक्ति चाहिए और मेरे स्पर्श से सूखे पेड़ उनके जीवन में वापस आ गए।"

भगवान सहमत हो गए और उनकी इच्छा पूरी कर दी।

संत एक क्षण के लिए रुके और बोले, "मैं अपनी इच्छा में थोड़ा परिवर्तन करना चाहता हूँ। मैं चाहता हूं कि मैं अपने स्पर्श से नहीं बल्कि उस पर अपनी छाया की उपस्थिति से बीमार लोगों और सूखे बालों को ठीक कर सकूं।

भगवान ने पूछा, "क्या स्पर्श से ठीक होने में कोई संदेह है?"

संत ने उत्तर दिया, "नहीं भगवान, लेकिन मैं नहीं चाहता कि लोगों को पता चले कि वे मेरे स्पर्श से लाभान्वित हो सकते हैं। क्योंकि एक बार जब व्यक्ति को लगता है कि उसके पास शक्ति है तो वह आसानी से इस जीवन चक्र और इच्छाओं में वापस आ सकता है। तब यह शक्ति जो तूने मुझे दी है, मेरे लिए भलाई से अधिक बुराई करेगी। मैं सिर्फ चुपचाप लोगों की मदद करना चाहता हूं।

शिक्षा: अत्यधिक इच्छा मानसिक दुख का कारण है। हमें दूसरों की मदद करने की भावना रखनी चाहिए लेकिन बिना यह सोचे कि हम उन पर उपकार कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here