Vkmagzine
Online
Welcome to Vk Magzine.

पेंटिंग या कड़ी मेहनत का मूल्य: Story of The Day in Hindi

पेंटिंग या कड़ी मेहनत का मूल्य:

यह कड़ी मेहनत की कहानी है और यह स्पेन में पैदा हुए एक बहुत प्रसिद्ध चित्रकार पिकासो का मूल्य है।

एक दिन जब पिकासो एक सड़क से गुजर रहे थे तो उसी रास्ते से गुजर रही एक महिला ने पिकासो को देखा। उसने उसे पहचान लिया और उसके पास दौड़ी।

उसने उससे कहा, "मैं तुम्हारी बहुत बड़ी प्रशंसक हूँ। मुझे आपकी पेंटिंग्स बहुत पसंद हैं.. प्लीज क्या आप मेरी भी पेंटिंग्स बनवाएंगे..??

पिकासो अनुरोध पर मुस्कुराए और कहा, "मेरे पास पेंट करने के लिए कुछ नहीं है। मैं यहां खाली हाथ हूं। मैं फिर कभी तुम्हारी पेंटिंग बनाऊंगा..'

महिलाओं ने जवाब दिया, "मुझे नहीं पता कि मैं आपसे दोबारा मिल पाऊंगी या नहीं.. कृपया मुझे अभी एक पेंटिंग बनाएं.."

महिलाओं के इतना कहने पर पिकासो ने अपनी जेब से एक छोटा सा कागज और कलम निकाला और उस कागज पर कुछ बनाने लगे।

10 सेकेंड में पिकासो ने ड्राइंग पूरी कर वह कागज उस महिला को थमा दिया और कहा, 'लो यह लो मिलियन डॉलर की पेंटिंग है..'

महिलाओं को यह अजीब लगता है कि वह 10 सेकंड में पूरी ड्राइंग कैसे बना सकता है और कह रही है कि यह मिलियन डॉलर की पेंटिंग की कीमत होगी।

महिलाओं ने उन्हें धन्यवाद दिया और उस पेंटिंग को अपने साथ ले गईं। घर पहुँचने के बाद उसने सोचा कि हो सकता है कि पिकासो उस चित्र के मूल्य के बारे में मज़ाक कर रहे हों जो उन्होंने उसके लिए बनाया था।

इसलिए, वह पेंटिंग के सही मूल्य के बारे में जानने के लिए बाजार गई। उसे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वह चित्र वास्तव में मिलियन डॉलर का था।

इसके बाद महिलाओं को फिर से पिकासो से मिलने का मौका मिला। वह उसे देखकर बहुत उत्साहित थी। वह उसके पास गई और बोली, "सर, आप सही कह रहे थे कि आपने जो चित्र बनाया था, उसकी कीमत मिलियन डॉलर थी।"

उसने जारी रखा, "सर, कृपया मुझे अपना छात्र बना लें। कृपया मुझे पेंट करना सिखाएं ताकि मैं आपकी तरह पेंट कर सकूं जैसे आपने इतने कम समय में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बनाई है।

पिकासो मुस्कुराए और बोले, "प्रिय, यह चित्र जो मैंने 10 सेकंड में बनाया है, इसकी कीमत मिलियन डॉलर है। यह मेरे जीवन के 30 साल का मूल्य है जिसे मैंने कला सीखने के लिए कड़ी मेहनत, संघर्ष और समर्पण को दिया है..!!

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं.. इसके लिए अपनी जान दे दें और आप भी इस तरह की पेंटिंग बना पाएंगे..'

महिलाएं अवाक थीं।

नैतिक: जब हम दूसरों को सफल देखते हैं तो हम सोचते हैं कि उन्होंने इसे आसानी से प्राप्त कर लिया.. हमें यह एहसास नहीं होता कि उस सफलता के पीछे कितनी मेहनत और समय छिपा है।

उस मेहनत और धैर्य को कोई नहीं देखता। सभी को केवल सफलता ही दिखाई देती है लेकिन वे यह नहीं देखते कि तैयारी में और उस सफलता को प्राप्त करने के लिए जीवन का त्याग करना पड़ता है। सफलता अनुभव और संघर्ष चाहती है।

@Storyoftheday

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type here